Everything for little ones – Toys, Toy reviews, Traditional Toys and more…

क्रिकेट प्रेमियों के लिए ५ बेस्ट क्रिकेट फिल्मे – 5 best cricket movies

5 best cricket movies – कहते हैं कि भारत में, क्रिकेट केवल एक खेल नहीं है, बल्कि एक धर्म है। कितना सच है ये ? अरे भाई यहां पे तो हम क्रिकेट की ही सांस लेते हैं। 

क्रिकेट काफी दिलचस्प खेल है। लोग क्रिकेट पर कुछ भी देखना पसंद करते हैं। यह क्रिकेट पर एक टीवी कार्यक्रम, या एक लाइव क्रिकेट गेम या एक फिल्म भी हो सकती है। 

बॉलीवुड ने हमें कुछ बहुत अच्छी क्रिकेट फिल्में दी हैं और आज मैं मेरी 5 best cricket movies के बारे में बताऊंगा। उम्मीद है आपको ये 5 best cricket movies hindi की लिस्ट पसंद आएगी।

५ बेस्ट क्रिकेट फिल्मे – 5 best cricket movies hindi

सो दोस्तों नीचे है मेरी 5 best cricket movies hindi की लिस्ट।

मेरे हिसाब से ये मूवीज बहुत ही सिंपल है पर बहुत ही प्रेरणादायक भी है।

अगर आप के क्रिकेट प्रेमी बच्चे के माता पिता है तो इन मूवीज को अपने बच्चों के साथ बैठ कर जरूर देखें।

#१ इक़बाल

यह मेरी पसंदीदा फिल्म और मेरी सूची में नंबर एक है। यह एक बहुत ही बड़े संदेश के साथ एक बहुत ही सरल फिल्म है। 

फिल्म नागेश कुकुनूर द्वारा निर्देशित है और सुभाष घई द्वारा निर्मित है, फिल्म ने श्रेयस तलपड़े को लॉन्च किया जिन्होंने बहरे और मूक क्रिकेटर की भूमिका शानदार ढंग से निभाई। 

यदि आप क्रिकेट को पसंद करते हैं तो एक फिल्म अवश्य देखें और अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी बच्चे के माता पिता है तो उनके साथ यह फिल्म अवश्य देखें।

#२ M S धोनी – ए अनटोल्ड स्टोरी

2016 में रिलीज़ हुई, यह एक जीवनी पर आधारित फिल्म है। 

यह हमारे समय के महानतम विकेटकीपरों में से एक, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर बल्लेबाज, एमएस धोनी के जीवन पर आधारित है।

नीरज पांडे द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत ने एमएस धोनी की भूमिका को जबरदस्त तरीके से निभाया है , यह फिल्म किसी भी क्रिकेट प्रेमी और एमएस धोनी के प्रशंसक के लिए एक खास फिल्म है।

https://www.youtube.com/watch?v=E00892hmVZM

#३ फेरारी की सवारी

मेरी सूची में से तीसरा और मेरी सबसे पसंदीदा फिल्मो में से एक, यह भी एक बहुत ही प्रेरणादायक कहानी है और पिता और पुत्र के बीच एक अद्भुत संबंध को दिखाती है।

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में अपने बेटे के खेलने के सपने को पूरा करने के लिए, रसी (अद्भुत अभिनेता शरमन जोशी द्वारा अदा की गई भूमिका) एक दिन के लिए सचिन तेंदुलकर के स्वामित्व वाली एक फेरारी उधारले आता है और फिर कहानी बहुत मज़ेदार हो जाती है। 

क्रिकेट में रुचि रखने वाले किसी भी बच्चे के लिए फिल्म अवश्य देखनी चाहिए।

https://youtu.be/9UZwyA2HnKk

#४ लगान

इस आमिर खान स्टारर फिल्म के बारे में कौन नहीं जानता। 

इस प्रतिष्ठित फिल्म का निर्माण अमीर खान द्वारा किया गया था और आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित किया गया था। 

फिल्म हमें सिखाती है कि कैसे लोग एक साथ आए तो कुछ आश्चर्यजनक परिणाम हासिल कर सकते हैं। 

फिल्म का प्लॉट स्वतंत्रता – पूर्व भारत के समय के दौरान सेट किया गया है, जहां क्षेत्र का एक ब्रिटिश अधिकारी ग्रामीणों को एक क्रिकेट मैच खेलने के लिए चुनौती देता है की अगर वे जीत जाते हैं, तो वह 3 साल के लिए क्षेत्र से कर संग्रह को माफ कर देंगे और यदि वे हार हैं तो दो गुना कर चुकाने के लिए तैयार रहे । 

गाँव चुनौती स्वीकार करते हैं और वे मैच खेलते हैं और जीतते हैं। एक अद्भुत फिल्म और एक अच्छा प्लॉट फिल्म को मजेदार बनता है और प्रेरणा भी देता है की कुछ भी असंभव नहीं है ।

https://youtu.be/uyONHKeYb8g

#५ पटियाला हाउस

अक्षय कुमार द्वारा किया गया एक शानदार प्रदर्शन, यह एक ऐसी फिल्म है जिसे अगर आपने अभी तक नहीं देखा है तो इसे जरूर देखें अभी । यह फिल्म एक युवा ब्रिटिश भारतीय के बारे में है, जो केवल क्रिकेट का सपना देखता है और इसलिए उसके और उसके पिता (ऋषि कपूर द्वारा अभिनीत) के बीच संघर्ष होता है.

https://youtu.be/SrGi1aVYSXg

दोस्तों ये काफी सरल फिल्में हैं लेकिन मेरे दृष्टिकोण से बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट फिल्मों में से एक है। अगर आप क्रिकेट के दीवाने हैं और क्रिकेट के बारे में फिल्में देखना चाहते हैं तो आपको ये फिल्में जरूर देखनी चाहिए।

अन्य क्रिकेट फिल्में जिन्हें आप देख सकते हैं

फिर दूसरी फिल्में भी हैं जिन्हें आप पसंद कर सकते हैं

चेन कुली की मेन कुली

अजहर

https://www.youtube.com/watch?v=auVT-n7W9Ww

काई पो चे


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *